Tuesday, February 21, 2023

दादी की थातीः मिथिला पेपर मेसी कला की सिद्धहस्त कलाकार सुभद्रा देवी

 
सूरजकुंड हस्तशिल्प अंतरराष्ट्रीय मेले (3-19 फरवरी) में हर बार की तरह मिथिला या मधुबनी पेंटिंग के स्टॉल थेपर मेरी नज़र पेपर मेसी कला पर टिकी थी. दरअसल, पिछले दिनों बिहार के मधुबनी जिले (सलेमपुर गाँव) की सुभद्रा देवी को कला के क्षेत्र में योगदान के लिए पद्मश्री देने की घोषणा हुई. इस बार खुद सुभद्रा देवी अपनी कला लेकर उपस्थित भले नहीं थीपर उनकी पोतीअनुभा कर्ण की बनाई कलाकृतियां मिथिला शैली में दिखाई दे रही थी. अपनी दादी की थाती को उन्होंने संभाल रखा है. घर-परिवार के अलावे सुभद्रा देवी ने सैकड़ों कलाकारों को पेपर मेसी कला में प्रशिक्षित किया है.

 पेपर मेसी (पापिए माशे) फ्रेंच शब्द से बना है, जिसका अर्थ होता है मसला हुआ या कटा हुआ कागज़. इस कला में कागज को पहले पानी में भिगोया जाता हैफिर लुगदी बनाई जाती है. गोंदफेविकोल के सहारे उसे एक आकार दिया जाता है. धूप में सुखाने के बाद उन पर विभिन्न रंगों से चित्रकारी की जाती है. सांचों (मोल्ड) का इस्तेमाल इस कला में होता रहा हैपर सुभद्रा देवी अपने कुशल हाथों से ही इस कला को दशकों से गढ़ती रही. चर्चित मिथिला कलाकार चंद्रकला देवी भी पेपर मेसी कला से जुड़ी रहीपर सही मायनों में सुभद्रा देवी ने इसे ऊंचाई पर पहुँचाया है.

 

मुगल काल में पेपर मेसी कला का विकास हुआ. इस कला को लोग कश्मीर से जोड़ कर देखते रहे हैंजहाँ पर इसकी विकसित परंपरा रही है. वर्ष 2019 में कश्मीर के फैयाज अहमद जान को पेपर मेसी के लिए पद्मश्री मिल चुका है. ऐसा नहीं कि देश के अन्य भागों में इस कला का विकास नहीं हुआ हो. ओड़िशाराजस्थानमध्यप्रदेशकेरलआंध्र प्रदेश में भी इस कला के विभिन्न रूप दिखाई देते हैंलेकिन जहाँ इस कला में ज्यादातर दैनंदिनी जीवन में इस्तेमाल की जाने वस्तुएँमुखौटेखिलौनेटेबल लैंपपेन स्टैंडतश्तरी आदि दिखाई देते हैंमिथिला में जो पेपर मेसी का रूप है वह अभी भी पारंपरिक लोक कथाओं और संस्कृति को समेटे है. आश्चर्य नहीं कि मेले में अनुभा कर्ण और उनके पति अवधेश कर्ण की बनाई मछलीकछुआबसहागणेश की आकृतियां पेपर मेसी कला में ढली हुई दिखाई दे रही थी.

 

उल्लेखनीय है कि पिछले पचास सालों में जगदंबा देवीगंगा देवीसीता देवीमहासुंदरी देवीबौआ देवीगोदावरी दत्तदुलारी देवी को मिथिला चित्रकला के लिए पद्मश्री मिल चुका है. वर्ष 1936 में जन्मी (बलौर मधुबनी) सुभद्रा देवी गंगा देवी, महासुंदरी देवी की पीढ़ी की कलाकार हैं जिन्हें उपेंद्र महारथी ने पेपर मेसी पर मिथिला चित्रकला को उकेरने को प्रेरित किया था. इस कला को वे  करीब पचास वर्षों से साध रही हैं. पद्म श्री पुरस्कार की घोषणा से वे काफी खुश हैं. बातचीत के दौरान उत्फुल्लता से वे कहती हैं कि उन्होंने बचपन में ही अपनी दादी-नानी के साथ शादी-विवाह और पर्व-त्योहार के समय कोहबरअरिपन बनाना सीखा था. 


मिथिला में शादी के बाद नवविवाहित वर-वधू जिस घर में चार दिन तक रहते हैंउसे कोहबर कहा जाता है. कोहबर की रस्मों के साथ मिथिला कला विभिन्न रूपों लिपटी हुई चली आती हैं. गौरी पूजा के लिए हाथी जनक डाला वे वर्षों बनाती रही.

 

असल में, महिलाएं शादी-विवाह, पर्व-त्योहारों पर लंबे समय से दीवारोंकपड़ों और कागजों पर कोहबरदशावतारअरिपनबांसपर्री और अष्टदल कमल जैसी अनुष्ठानिक चित्र बनाती रही है. इन चित्रों का लौकिक और आध्यात्मिक महत्व है. पिछली सदी के 1960 के दशक में इस क्षेत्र में आए भीषण अकाल ने इस कला को कागज के मार्फत मिथिला से बाहर पहुँचाया तब सिद्धहस्त मिथिला कलाकारों से देश और दुनिया का परिचय हुआ. समय के साथ इस पारंपरिक कला में आधुनिक विषय-वस्तुएँ भी शामिल होते गई जो इस कला के विकसनशील होने का प्रमाण है. कोहबरपूरइनअष्टदल कमलबांसपर्री के अतिरिक्त मिथिला पेंटिंग में वर्तमान में  सामाजिक ताने-बाने और राजनीतिक रंग भी दिखाई पड़ते हैं. पिछले वर्षों में पर्यावरण भी एक विषय के रूप में इसमें शामिल हुए हैं. साथ ही भ्रूण हत्या और सांप्रदायिकता जैसे विषयों को भी कलाकारों ने अपनी कला  का आधार बनाया है.

 

जहाँ मिथिला कला की खूब चर्चा होती है वहीं पेपर मेसी का जिक्र नहीं के बराबर होता है. इसका बाजार भी विकसित नहीं हो पाया है. जबकि वर्ष 1981 में  ही सुभद्रा देवी को राज्य पुरस्कार और वर्ष 1991 में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. इस कला को लेकर वर्ष 2004 में स्पेन भी गईं. बहरहाल, सुभद्रा देवी कहती हैं कि उन्होंने अपनी कला यात्रा की शुरुआत मिथिला चित्रकला से ही किया था और बाद में पेपर मेसी को साधा. उनकी कला में मिथिला की संस्कृति और परंपरा की झलक दिखाई देती है.

 

वे कहती हैं कि  70 के दशक में पटना में शिल्प अनुसंधान संस्थान के लिए मैंने कनिया-पुतरा (कपड़े)पेंटिंग (कागज) और सामा-चकेवा (मिट्टी) बनाया था. सामा चकेवा को काफी पसंद किया गया और मुझे पुरस्कार मिला था. हंसती हुई वे कहती हैं कि 90 के दशक में एक बार मद्रास गईं तब उनको एक मैडम ने कहा कि 'राजा-रानी की शादी का सीन बना दीजिए'. जिस पर उन्होंने कहा कि 'राजा-रानी की शादी का मुझे नहीं पता. रामचंद्र भगवान की शादी हुई नवही विधि से शादी-विवाह को हम जानते हैं. कोहबरकन्यादानमंडप आदि पेपर मेसी पर बीस दिनों तक उन्होंने वहाँ बनाई थी. वे जोर देकर कहती हैं कि मिथिला पेंटिंग को मैंने नहीं छोड़ा.

 

उम्मीद की जानी चाहिए कि सुभद्रा देवी को मिले इस सम्मान के बाद कलाप्रेमी मिथिला की इस पारंपरिक कला रूप को परखने की कोशिश करेंगे. साथ ही इसे कला बाजार में उचित जगह मिल पाएगा.


No comments: